Sunday, November 4, 2012

स्कॉटलैंड में है पटना!

Patna, Bihar, India
पटना, बिहार (भारत)
यदि कोई आपसे पूछे कि “पटना” कहाँ है, तो संभवतः आपका जवाब होगा-“बिहार / भारत”. लेकिन यदि मैं कहूं कि पटना “स्कॉटलैंड” में है, तो क्या आप मानेंगे? आप शायद न मानें, लेकिन ये सच है. जी हाँ! भारत की ही तरह दूर यूरोप के स्कॉटलैंड में भी एक पटना है और नाम की यह समानता केवल एक संयोग नहीं बल्कि उस पटना का संबंध सचमुच बिहार के पटना शहर से है.

सन 1745 में स्कॉटलैंड के एक व्यवसायी विलियम फुलर्टन ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ बिहार आए थे, (उन दिनों यह बंगाल का ही एक भाग था). फुलर्टन यहां से ब्रिटेन को चावल भेजा करते थे. बाद में उनके भाई जॉन फुलर्टन भी वहां आ गए, जो ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में मेजर जनरल थे और पटना में तैनात थे. यहीं 1774 में उनके बेटे का जन्म हुआ और उसका नाम भी विलियम फुलर्टन ही रखा गया.

Patna, Scotland
पटना, स्कॉटलैंड
जॉन फुलर्टन ने भारत में अंतिम साँसें लीं. इसके बाद फुलर्टन परिवार स्कॉटलैंट लौट गया. तब तक यह परिवार संपन्न और जमींदार परिवार बन चुका था. विलियम फुलर्टन तब तक खदानों के कारोबार शुरू कर चुके थे. अपनी खदानों में काम करने वाले मज़दूरों के रहने के लिए उन्होंने सन 1802 में स्कॉटलैंड के ईस्ट एर्शायर (East Ayrshire) में एक बस्ती बसाई और भारत के पटना शहर के नाम पर उन्होंने इसे भी “पटना” नाम दिया.

Doon River
दून नदी
स्कॉटलैंड के सबसे बड़े शहर ग्लासगो के पास बसे पटना की दूरी लंदन ने 650 किमी है और अपने बिहार की राजधानी पटना से यह लगभग 10,000 किमी की दूरी पर है. इस गाँव की जनसंख्या लगभग 3500 है. गाँव में एक प्राथमिक स्कूल (सेंट ज़ेवियर्स प्राइमरी स्कूल), एक पुस्तकालय, एक शल्य-चिकित्सक, एक फुटबॉल मैदान, एक पेट्रोल पंप, एक गोल्फ़ क्लब और छोटा-सा बाज़ार है. यह गांव “दून” नामक नदी के किनारे बसा हुआ है, जो मछलियों के शिकार के लिए प्रसिद्ध है.

अब अगली बार जब कहीं पटना का ज़िक्र आए, तो आप पटना स्कॉटलैंड में होने की बात कहकर सामने वाले व्यक्ति को चौंका सकते हैं! :)

(स्रोत: 1. http://en.wikipedia.org/wiki/Patna,_East_Ayrshire
2. http://en.wikipedia.org/wiki/East_Ayrshire
3. http://en.wikipedia.org/wiki/William_Fullarton
4. http://en.wikipedia.org/wiki/River_Don,_Aberdeenshire
5. Lokmat Samachar, Pune (4 November 2012))

No comments:

Post a Comment