Friday, September 13, 2013

प्रधानमंत्री पद के लिए श्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी और हमारी ज़िम्मेदारी

भाजपा के लाखों कार्यकर्ता और देश के करोड़ों मतदाता जिस क्षण की प्रतीक्षा कर रहे थे, अंततः आज वह क्षण आ ही गया और पार्टी ने वर्ष २०१४ के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में श्री नरेंद्र मोदी के नाम की घोषणा कर दी। इस घोषणा के कारण पार्टी समर्थकों के मन में उत्साह और प्रसन्नता का होना स्वाभाविक है।
प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में मोदीजी के नाम की घोषणा निश्चित रूप से पार्टी के लिए और देश के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय है, किन्तु हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों के लिए यह ध्यान रखना उससे भी अधिक महत्वपूर्ण है कि अब हमें और अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है क्योंकि अब निर्णायक संघर्ष का समय आ गया है।

ऐसा मुझे इसलिए लगता है क्योंकि मेरा अनुमान है कि प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में मोदी जी के नाम की घोषणा के बाद अब भारत विरोधी और भाजपा विरोधी शक्तियाँ एकजुट होकर भाजपा के विरुद्ध और विशेष रूप से मोदीजी के विरुद्ध अपने आक्रमण और तेज करेंगी क्योंकि विरोधी यह जानते हैं कि नरेंद्र मोदी जैसा प्रखर नेतृत्व पाकर भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों का उत्साह अब कई गुना बढ़ गया है। इसके अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पिछले १२ वर्षों तक मोदी जी ने जो उत्कृष्ट कार्य किए हैं और गुजरात को विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुँचाया है, उसके कारण गुजरात के बाहर भी बहुत बड़ी संख्या में लोग भाजपा की ओर आकर्षित हुए हैं। देश में भ्रष्टाचार, आतंक, महंगाई, असुरक्षित सीमाओं, गिरती अर्थव्यवस्था आदि से त्रस्त होकर सभी वर्गों के लोग भाजपा और नरेंद्र मोदी की ओर आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं। महाविद्यालयों के छात्र हों या कॉर्पोरेट जगत के दिग्गज, सभी ने विभिन्न अवसरों पर मोदीजी का स्पष्ट समर्थन किया है। मोदी जी के पक्ष में लगातार बढ़ते समर्थन का एक अर्थ यह भी है कि भारत-विरोधी और भाजपा-विरोधी लोग भी अब और अधिक आक्रामक होने का प्रयास करेंगे। इसलिए आवश्यक है कि भाजपा के सभी समर्थक भी अधिक सजग और सक्रिय हो जाएँ।
मुझे लगता है कि सभी भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों को निम्नलिखित बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए:
मतदाता पंजीयन (वोटर रजिस्ट्रेशन)
यह सही है कि देश में इस समय मोदीजी के समर्थन में एक बड़ी लहर चल रही है। लेकिन यह भी सही है कि उस लहर का लाभ पार्टी को और मोदीजी को तब तक नहीं मिल सकता, जब तक कि देश के प्रत्येक मतदाता का वोटर लिस्ट में न आ जाए। एक अनुमान के अनुसार १८ वर्ष की आयु के मात्र १०-१२% नव-मतदाताओं के नाम ही अभी तक वोटर लिस्ट में दर्ज हुए हैं। जिसका अर्थ यह है कि १८ वर्ष के लगभग ९०% युवाओं के नाम अभी भी वोटर लिस्ट में नहीं हैं। इसी तरह २४ वर्ष तक की आयु के लगभग ५०%युवाओं के नाम भी अब तक वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं हैं।

इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कार्यकर्ता व समर्थक यह सुनिश्चित करे कि देश का कोई भी मतदाता ऐसा न रह जाए, जिसका नाम मतदाता सूची में दर्ज न हुआ हो। हाल ही में, जयपुर में आयोजित “सुराज-संकल्प यात्रा” के समापन कार्यक्रम में स्वयं मोदी जी ने भी इसी बात का आह्वान किया है। प्रत्येक कार्यकर्ता और समर्थक को कम से कम १० नए लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहिए।

इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए भाजपा की विभिन्न इकाइयों और मोर्चे-प्रकोष्ठों द्वारा कार्य प्रारंभ भी कर दिया गया है। मेरी जानकारी के अनुसार मप्र भाजपा आईटी प्रकोष्ठ द्वारा भोपाल में, महाराष्ट्र भाजपा संवाद प्रकोष्ठ द्वारा पुणे में और दिल्ली भाजपा द्वारा दिल्ली में मतदाता रजिस्ट्रेशन कार्यक्रम आयोजित किए गए थे और अन्य स्थानों पर इनका आयोजन किया जाएगा। हम सभी को इन प्रयासों में सहभागी होना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि अपने परिवारजनों व मित्रों की भी इसमें सहभागिता हो।
 
पार्टी के समर्थन में ज़मीनी स्तर तक प्रचार
भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों के रूप में ये हमारी ज़िम्मेदारी है कि भाजपा की विचारधारा, विभिन्न राज्यों में भाजपा सरकारों की उपलब्धियों और केन्द्र सरकार की विफलताओं की जानकारी हर मतदाता को दें। ऐसा हम तभी कर सकते हैं, जब स्वयं हमारे पास समस्त जानकारी और आंकड़े उपलब्ध हों। इसलिए आवश्यक है कि हम विभिन्न विश्वसनीय स्त्रोतों से लगातार यह जानकारी एकत्रित करें और सभी उपलब्ध साधनों व माध्यमों के द्वारा इन्हें आम-जन तक पहुँचाएं। आज सूचना प्रौद्योगिकी की शक्ति के कारण फेसबुक, ट्विटर, ब्लॉग, वेबसाइट आदि जैसे नए और त्वरित माध्यम उपलब्ध हैं, जिनका पूरा लाभ हमें लेना चाहिए। किन्तु साथ ही, यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि प्रचार केवल इंटरनेट और सोशल मीडिया तक ही सीमित न रह जाए। इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग जानकारी प्राप्त करने और उसे तुरंत प्रसारित करने के माध्यमों के रूप में किया जाना चाहिए, ताकि वह जानकारी कम से कम समय में ज़मीनी स्तर तक और आम आदमी तक पहुँचाई जा सके। ऐसा करते समय यह ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे द्वारा प्रसारित की जा रही जानकारी सही हो।

भ्रामक दुष्प्रचार से प्रभावित न हों
जैसा कि पहले भी होता रहा है, इस बार भी इस बात की पूरी संभावना है कि भाजपा-विरोधियों द्वारा पार्टी में अंतर्कलह, नेताओं के बीच आपसी टकराव आदि की सच्ची-झूठी ख़बरें फैलाई जाती रहेंगी, ताकि पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक इन्हीं मुद्दों में उलझ जाएँ, जिससे विरोधी इस स्थिति का लाभ उठा सकें। यह आवश्यक है कि भाजपा के सभी मतदाता और समर्थक ऐसे किसी भी भ्रामक दुष्प्रचार से प्रभावित हुए बिना, पूरी निष्ठा और विश्वास के साथ पार्टी के समर्थन में कार्य करते रहें।

वास्तविक मतदान
उपरोक्त सभी बातों और कार्यों का मुख्य उद्देश्य यही है कि आगामी चुनाव में भाजपा के पक्ष में अधिकाधिक मतदान हो और चुनाव के बाद श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बने। किन्तु लोकतंत्र में जीत तब तक संभव नहीं है, जब तक समर्थन वोटों में न बदले। इसलिए यह आवश्यक है कि मतदान के दिन भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता और समर्थक यह सुनिश्चित करे कि देश के किसी भी भाग में कोई भी मतदाता ऐसा न हो, जिसने वोट नहीं डाला। चुनाव में जीत के लिए एक-एक वोट अत्यंत मूल्यवान होता है। इसलिए आवश्यक है कि हम चाहे जहाँ भी हों, किन्तु मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि हमारे परिवार का प्रत्येक सदस्य, हमारा हर पड़ोसी, हमारे सभी मित्र भी अवश्य मतदान करें।

आइये हम सब साथ मिलकर इसके लिए कार्य करें, ताकि अगले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की विजय हो और हम २०१४ में श्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में देख सकें। मेरी शुभकामनाएँ!


7 comments:

  1. I will definitely vote in next election.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks for your comment Sunidhi. Please vote and also motivate others to do so.

      Delete
  2. ये सारे विचार महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अब निश्चिंत होकर बैठने का समय नहीं है, बल्कि और ज़ोर लगाने का है...!

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद! हम सभी की सक्रिय भागीदारी ही मोदी जी की जीत को सुनिश्चित कर सकती है.

      Delete
  3. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.jakkash.narendramodilivewallpaper

    1 Download 1 Vote For Mr. Narendra Modi !!

    ReplyDelete